एसईओ के लिए यूजीसी से सामग्री विचारों को स्रोत करने के रचनात्मक तरीके?

हम सब वहाँ रहे हैं:जहाँ हम अपनी उंगलियों को अपने डेस्क पर टैप करना, यह सोचकर कि हम महीने भर के लिए अपना सामग्री पंचाग कैसे भरेंगे।  सरल उपाय यह हो सकता है कि प्रतिस्पर्धियों से कुछ विचार प्राप्त करें अथवा कुछ विषयों को एक खोजशब्द(सर्चकी searchkey) अनुसंधान उपकरण में प्लग करें और देखें कि क्या आता है।

यह किसी भी तरह से एक गलत wrong प्रक्रिया नहीं है,तथा प्रतिस्पर्धियों से विचार प्राप्त करना एक कुशल और कारगर रणनीति हो सकती है।  हालांकि, अन्य विधियां मौजूद हैं जिन्हें अक्सर कम करके आंका जाता है।

इस लेख में, मैं नए सामग्री विचारों के स्रोतों के लिए रचनात्मक रणनीतियों का पता लगाऊंगा जो आपके दर्शकों का ध्यान खींचेंगे।

(1)मंच Forum--Reddit और Quora जैसे फ़ोरम उन विषयों को खोजने के लिए शानदार जगह हैं जिनमें आपकी ऑडियंस की रुचि है।आपको उन शीर्ष प्रश्नों की जानकारी देते हैं जो लोग पूछ रहे हैं।  साथ ही, इन विषयों के इर्द-गिर्द की भाषा और भावना को समझने के लिए टिप्पणियाँ सोने पर सुहागा हो सकती हैं।

प्रासंगिक सूत्र खोजने के लिए "[मंच] [विषय]" संबंध करें।  रेडिट पर, आप टिप्पणियों को बहुत अच्छा, नया, कॉन्ट्रोवर्शियल आदि के आधार पर छंटनी कर सकते हैं।सोना खोजने के लिए चट्टानों के माध्यम से मिट्टी भी झारनी पड़ सकती है।

(2)ग्राहक प्रतिक्रिया Customer Feedback--सामग्री विचारों को पता करने के लिए आपके अपने ग्राहक सर्वोत्तम स्थानों में से एक हैं।  मेरा मतलब वास्तव में, कौन पूछना बेहतर है?

अपने दर्शकों से पूछें कि वे किन विषयों पसंद करते हैं और वे आपसे अधिक क्या देखना चाहते हैं।  आप इसे साक्षात्कारों में पता कर सकते हैं, समूह विचार-मंथन कर सकते हैं अथवा प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए चुनाव भेज सकते हैं।  मेरी पसंदीदा युक्तियों में से एक: सोशल मीडिया का उपयोग सीधे अपने अनुयायियों से स्रोत सामग्री के लिए करें।

(3)बिक्री / ग्राहक सहायता दल Sales / Customer Support Team--यदि आपके अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत,निजी संबंध नहीं हैं, तो कोई बड़ी बात नहीं। ग्राहकों के साथ काम करने वाली आंतरिक टीमें समान रूप से सहायक संसाधन हो सकती हैं!  इसमें ग्राहक सहायता, बिक्री, बाजार अनुसंधान और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।  एफएक्यू, सामान्य दर्द बिंदुओं और अन्य फीडबैक पर चर्चा करने के लिए कॉल सेट करें अथवा आंतरिक चैट शुरू करें।  कुछ गंभीर नोट्स टिप्पणियाँ लेने के लिए तैयार हो जाइए।Tips युक्ति: अपनी टीम को यह बताने के लिए कि आप क्या पूछ रहे हैं, एक एजेंडा पहले ही भेज दें।  इससे उन्हें विचार-मंथन करने का समय मिलता है और बैठक में विचार थोड़े तेजी से चल सकते है।

(4)रुझान वाले विषय trending topics --अच्छा प्रदर्शन करने वाली सामग्री लिखने के लिए एक रोमांचक रणनीति मात्र बाजार में सबसे पहले होना है।श्रेष्ठ होना। सामग्री विचारों के स्रोत के रुझानों का उपयोग करने से आपको आने वाले विषयों की पहचान करने में सहायता मिल सकती है, जिनके बारे में आपके प्रतिस्पर्धियों(बराबर वालों को) को अभी तक पता भी नहीं है।  कुछ स्थानों पर आप इन विचारों को प्राप्त कर सकते हैं:

गूगल ट्रेंड्सGoogle Trends

विस्फोट विषयExploding Topics

बज़सुमोBuzzSumo

Pinterest रुझान

यूट्यूब youtube 

गूगल समाचार

Tipsयुक्ति: आपके प्रतिस्पर्धियों के पास आपके जैसे ही टूल तक पहुंच है, इसलिए इन विचारों को प्राप्त करने के लिए महज ट्रेंड टूल पर निर्भर न रहें। आपकी टीम के साथ, उन विषयों पर मंथन करें जो विश्व की घटनाओं, सामाजिक संस्कृति आदि पर आधारित हो सकते हैं।इस कोरोना महामारी के दौरान, हमने अपने क्लाइंट को वर्चुअल डॉक्टर की नियुक्तियों के बारे में सफल सामग्री लिखने में मदद की।  यह विचार एक अच्छे पुराने जमाने के विचार-मंथन से आया है।

(5)शीर्ष प्रदर्शन करने वाली सामग्री की समीक्षा करें (5) Review top performing content --अच्छे खजाने की ओर जाने का समय: आपका अपना डेटा है।  पिछले कुछ  महीनों की अपनी शीर्ष-प्रदर्शन वाली सामग्री की समीक्षा करें।  सामग्री में समानताएं खोजें जो यह देखने के लिए काम कर रही है कि क्या और अधिक बनाने का अवसर है।

क्या कोई सामान्य विषय है जिसे आपने पूरी तरह से कवर नहीं किया है, या एक सफल प्रारूप जिसे आप मानक कर सकते हैं?

उदाहरण के लिए, मेरे क्लाइंट के शीर्ष प्रदर्शनकर्ताओं को पीछे मुड़कर देखने से एक लोकप्रिय प्रारूप का पता चला: उद्धरण qouteपोस्ट।  हमने उन "उद्धरण" विषयों पर शोध किया जिन्हें हमने अभी तक कवर नहीं किया था जो हमारे दर्शकों के लिए प्रासंगिक थे और काम पर लग गए। उन संबंधित सामग्री पर भी लिखे।

इस सामग्री को बनाने और अपडेट करने के पिछले कुछ वर्षों में, हमने अपने "उद्धरण" लेखों के ट्रैफ़िक में अच्छी वृद्धि देखी है:

सबूत है कि कभी-कभी, रचनात्मकता का मतलब पहिये(चक्करों) को फिर से शुरू करना नहीं होता है।  चाल पाठ्यक्रम में बने रहने के नए तरीके खोज रही है।

(6)लेख टिप्पणियाँ article comments --आप सब  टिप्पणियाँ को पढे।  लोग अपने विचारों और विचारों को साझा करने के लिए पहले से कहीं अधिक इच्छुक हैं।  आपके द्वारा पहले ही लिखे गए लेखों की गहराई में शानदार सामग्री विचार छिपे हो सकते हैं।उन पर पकड़ करें।अपने स्वयं के लेखों और अपने प्रतिस्पर्धियों पर टिप्पणियों की समीक्षा करें।  आप सबसे अधिक टिप्पणियों वाले लेखों को शीघ्रता से खोजने के लिए स्क्रीमिंग फ्रॉग (चिल्ला मेंढक)और साइटबुल जैसे क्रॉलिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आपको यह पता चल सके कि कहां से शुरू करें। और मैं आपको बता दूं, यह प्रयास इसके लायक है।  कुछ महीने पहले, मैं अपने ग्राहक के लेख पर टिप्पणियों के माध्यम से जा रहा था कि जल्द से जल्द कार्ड प्राप्त करें और मुझे यह रत्न मिला: टिप्पणियों से सामग्री विचारों को खोजने के अलावा, आप प्रकाशन के बाreview w सामग्री को बेहतर बनाने के लिए टिप्पणियों का भी उपयोग कर सकते हैं।  मैं आपकी सामग्री को बेहतर बनाने के लिए आपके पाठक की टिप्पणियों का उपयोग करते हुए इस रणनीति प्रतिक्रिया अनुकूलन को बुलाता हूं। (टिप्पणियों में लोकप्रिय सुझावों को लागू करने से, हमारे शीर्ष लेख पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक एक महीने में +21% बढ़ गया। पूरी बात में बीस मिनट लगे)। 7. सामाजिक सुननाsocial listeningसामाजिक श्रवण ताजा सामग्री विचारों को खोजने का एक आजमाया हुआ और सही साधन है।  आपके दर्शक ऑनलाइन क्या कह रहे हैं, यह पढ़कर पता चल सकता है कि उन्हें किस चीज़ की परवाह है और वे इसके बारे में कैसे बात करते हैं। आप प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए सामाजिक श्रवण उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, या आप हैशटैग या कीवर्ड देखकर मैन्युअल रूप से शोध कर सकते हैं।  उन पोस्ट पर विशेष ध्यान दें जो बहुत अधिक चर्चा उत्पन्न करती हैं, या एक मजबूत भावना प्रदर्शित करती हैं (चाहे सकारात्मक या नकारात्मक)।

उदाहरण के लिए, ट्विटर पर #cooking की खोज तुरंत एक दिलचस्प सामग्री विचार को जन्म देती है:

एक त्वरित Google खोज इस विषय के आसपास अवसरों की भीड़ दिखाती है:

आपका सामग्री महीने के लिए केवल इन वाइल्डकार्ड सामग्री विचारों के साथ सेट किया जा सकता है।  इस प्रकार की सामग्री आपको एक रूपरेखा का पुन: उपयोग करने देती है, जिससे आप लिखने में अधिक समय और योजना बनाने में कम समय व्यतीत कर सकते हैं।


 8. Google की खोज सुविधाएँ Google की अपनी खोज सुविधाएं संबंधित खोजों से प्रेरणा लेने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करती हैं।  एक त्वरित Google खोज दर्जनों ताज़ा सामग्री विचार प्रदान कर सकती है! स्वतः पूर्ण - Google में अपना विषय टाइप करें और पाठ के पहले और बाद में यह देखने के लिए क्लिक करें कि अन्य प्रश्न क्या पॉप अप करते हैं।  विचारों को स्वतः पूर्ण से विस्तृत करने में आपकी सहायता के लिए इन खोज ऑपरेटरों को आज़माएं।


 संबंधित खोजें - खोज परिणामों के नीचे सूचीबद्ध समान खोजों की समीक्षा करें।

 9. समीक्षाreviewअंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम से कम, समीक्षाएँ आपके उत्पाद या सेवा को बेहतर बनाने या बढ़ावा देने के लिए ज्ञान की डली से अटी पड़ी हैं।  अपनी समीक्षाओं और अपने प्रतिस्पर्धियों की जासूसी करने के लिए Google My Business, Amazon, Facebook (या किसी भी ग्राहक समीक्षा साइट) पर जाएं।

tipdयुक्ति: 1-सितारा समीक्षाओं पर विशेष ध्यान दें।  जानें कि आपके दर्शकों के लिए क्या काम नहीं कर रहा है ताकि आप उन मुद्दों का समाधान कर सकें।  उदाहरण के लिए, यदि कोई समीक्षक कहता है कि कोई उत्पाद बहुत महंगा है, तो आप इस बारे में सामग्री लिख सकते हैं कि इसे और अधिक लागत प्रभावी कैसे बनाया जाए या यह अतिरिक्त पैसे के लायक क्यों है।बेशक, आप स्क्रिप्ट को पलट सकते हैं और यह देखने के लिए 5-स्टार समीक्षाएं देख सकते हैं कि क्या सही हो रहा है।  यदि कोई समीक्षक प्यार करता है कि आपका उत्पाद पालतू-सुरक्षित है, तो यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप अपने उत्पाद के नाम, विवरण या लेखों में खेलते हैं।

यदि आप इनमें से कुछ विचारों को भी आजमाते हैं, तो आप निश्चित रूप से सामग्री विचारों से दूर चले जाएंगे।  बस अपने शोध का दस्तावेजीकरण करना सुनिश्चित करें ताकि कोई यूरेका पल पीछे न छूटे।  और इसके साथ, डाइविंग का मज़ा लें!


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